List of all Prime Ministers of India in Hindi. G.K of India .

भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची हिंदी में। सामान्य ज्ञान प्रश्न हिंदी में।

List of all Prime Ministers of India in Hindi


नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप, मुझे उम्मीद है कि आप अच्छा कर रहे हैं। दोस्तों आपको पिछली पोस्ट कैसी लगी? कृपया मुझे कमेंट बॉक्स में बताएं। दोस्तों आज हम भारतीय प्रधानमंत्रियों के बारे में बात करने जा रहे हैं, आजादी से लेकर वर्तमान समय तक कितने प्राइममिनिस्टर नियुक्त किए गए, प्रधानमंत्री की शक्तियां क्या हैं,प्रधानमंत्री का चुनाव करने का अधिकार किसे है। भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री कौन हैं, भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची। दोस्तों आज हम इन सभी बातों पर चर्चा करेंगे और हम भारत के प्रधानमंत्रियों के बारे में कुछ रोचक तथ्य देखेंगे, हम प्रधानमंत्रियों से संबंधित प्रश्नों के बारे में भी बात करेंगे और हाँ आपके लिए विशेष उपहार है जो आप सभी प्रधानमंत्रियों की सूचियों, तथ्यों, जी.के., जी.एस. और पीडीएफफ़ॉर्म में मुफ्त में कई और सामानों को डाउनलोड कर सकते हैं, पीडीएफ प्रारूप में, हाँ आपने सही सुना। साइन-अप या रजिस्टर करने की आवश्यकता नहीं है बस उस डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और फ्लाई करें।
दोस्तों भारत में सरकार संसदीय रूप की है, जिसका अर्थ है कि हम अपने क्षेत्र के प्रतिनिधि का चुनाव लोकसभा चुनाव में करते हैं और वह उस क्षेत्र की पूरी शक्ति को उपयोगी और ऊर्जावान बनाने के लिए लेते हैं। दोस्तों, भारत के ज्यादातर लोगों को लगता है कि हम अपने पसंदीदा प्रधानमंत्रियों का चुनाव करते हैं लेकिन यह पूरी तरह से एक बड़ा झूठ है, क्योंकि हम केवल अपने क्षेत्र के प्रतिनिधियों को देखते हैं और प्रधानमंत्री का चयन लोक सभा में बहुमत वाली सत्ताधारी पार्टी के सदस्यों द्वारा किया जाता है।यदि हमारे प्रतिनिधि सत्तारूढ़ पार्टी से हैं तो उनके पास प्रधानमंत्री चुनने के अधिकार हैं। यदि मैं 1 वाक्य में कह सकता हूं, तो प्रधान मंत्री हमारे प्रतिनिधि द्वारा चुना जाता है, और प्रतिनिधि हमारे द्वारा चुना जाता है।
अमेरिका जैसे अन्य देशों में, राष्ट्रपति के पास सभी महत्वपूर्ण शक्तियां हैं लेकिन भारत में, प्रधान मंत्री के पास सभी महत्वपूर्ण शक्तियां हैं।
दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि प्रधान मंत्री सभी कैबिनेट मंत्रियों के प्रमुख हैं, वह सभी महत्वपूर्ण बैठकें करेंगे और बहुत सी बातें, प्रधान मंत्री के लिए एक शब्द है जिसमें से हम उनका वर्णन कर सकते हैं: "सरकार का प्रमुख"
प्रधानमंत्री , राष्ट्रपति के सुझाव द्वारा सभी संबंधित क्षेत्रों के कार्यों को संबंधित क्षेत्र मंत्री को वितरित करते हैं।
दोस्तों अब मुझे उम्मीद है कि आप प्रधान मंत्री के बारे में सब कुछ समझ गए होंगे, यह प्रधान मंत्री के बारे में संक्षिप्त जानकारी है। बाद में मैं आगामी पोस्ट में सभी प्रमुख शक्तियों और आपके साथ कई चीजों पर चर्चा करूंगा उसके लिए आपको हमारी साइट को सब्सक्राइब करना होगा ताकि जब भी मैं कुछ नया पोस्ट करूं तो आपको सूचित किया जा सके।

दोस्तों कृपया हमारी साइट पर 4 मिनट तक बने रहें क्योंकि इससे हमारी वेबसाइट को अधिक से अधिक छात्रों तक पहुंचने में मदद मिलेगी, दोस्तों हम गैर-लाभकारी संगठन हैं क्योंकि हमने आपसे किसी भी पीडीएफ या किसी भी अध्ययन सामग्री हमने आपसे इसके लिए शुल्क नहीं लिया। दोस्तों हम केवल आपका समर्थन चाहते हैं, इसलिए कृपया इस पोस्ट और पीडीएफ को अपने दोस्तों के साथ साझा करें और आइक्यूरेंट्स की मदद करें। मजबूत परिवार बनाने के लिए जो भारत के प्रत्येक छात्र की मदद करते हैं


दोस्तों आप इस लेख में दिए गए सभी प्रश्नों और उत्तरों को पीडीऍफ़ रूप में डाउनलोड कर सकते हैं जिसमें आपको भारत में कौन क्या है? से संबंधित सभी प्रश्न मिलेंगे।



चलिए, शुरू करते हैं😄


भारत में प्रधान मंत्री बनने के लिए पात्रता और मानदंड क्या हैं?


  • यदि कोई प्रधानमंत्री बनना चाहता है, तो उसे भारत का नागरिक होना चाहिए, यह अनिवार्य है।
  • उसे लोक सभा या राज्यसभा का सदस्य होना चाहिए
  • यदि वह लोक सभा का सदस्य है तो उसकी आयु 25 या 25 से अधिक होनी चाहिए
  • अगर वह राज्यसभा का सदस्य है तो उसकी उम्र 30 या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • यदि कोई प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार किसी सरकारी पद पर है तो उसे वह पद छोड़ देना चाहिए ताकि वह प्रधानमंत्री बनने के योग्य बन सके।

पंडित जवाहरलाल नेहरू(5 अगस्त 1947-27 मई 1964)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image credit:- Wikipedia

200 वर्षों के बाद ब्रिटिशों के क्रूर शासन के अंत के बाद, हमें हमारा प्रधानमंत्री मिला जो हमारे भविष्य को एक आकार दे सकता था, और वह कोई और नहीं बल्कि पंडित जवाहर लाल नेहरू उर्फ ​​चाचा नेहरू थे।
वह समय था, जब सशक्त और साहसी भारत का उदय हुआ, जो किसी और का गुलाम नहीं है। भारत अब और अधिक विकसित करने, दासता की सभी सीमाओं को तोड़ने के लिए , विकसित होने के लिए तैयार था।

हमें हमेशा प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है कि भारत के पहले प्रधानमंत्री कौन थे? और यदि आप इसे जानते थे, तो आपके मार्क्स उस परीक्षा में पक्के हैं।

तो दोस्तों आप जानते हैं कि पंडित जवाहर लाल नेहरू की कार्य अवधि 16 वर्ष और 286 दिन 15 अगस्त 1947 - 26 मई 1947 तक चली थी।

वह लगभग 17 वर्षों के साथ भारत के सबसे लंबे समय तक काम करने वाले प्रधानमंत्री थे।

दोस्तों मैं आपको एक सरप्राइज़ फैक्ट बताना चाहता हूँ, जिसे आप कभी नहीं जानते, तो क्या आप सुनने के लिए तैयार हैं?
दोस्तों यह तथ्य पंडित जवाहर लाल नेहरू और मोहम्मद जिन्ना के बारे में है वे दोनों करीबी दोस्त थे और लंदन के एक ही कॉलेज से पढ़े अपने कानूनों का अध्ययन करते थे लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि उनकी दोस्ती क्यों टूटी और उन्हें अपने देश को दो भागों में विभाजित करना पड़ा इसके लिए मैं इस पोस्ट में नहीं लिख सकता लेकिन नीचे दिए गए लिंक से आप जा सकते हैं और पढ़ सकते हैं कि भारत सरकार के विभाजन के क्या कारण हैं ?, क्यों जिन्ना और नेहरू अलग हो गए? और उस विभाजन के बारे में कई और बातें। इसलिए यदि आप एक छात्र या किसी आम आदमी हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि उस रात क्या हुआ था जिसने भारत को दो भागों में विभाजित किया था, इसलिए आपको यह लेख पढ़ना चाहिए जो वास्तव में नेहरू और जीना की किताबें पर आधारित है । लेकिन उस लेख को पढ़ने से पहले इस लेख को समाप्त करें और पीडीएफ डाउनलोड करें उसके बाद आप उस लेख को पढ़ सकते हैं। यह मेरी तरफ से दिल से अनुरोध है।

दोस्तों हमारी साइट पर पंडित जवाहर लाल नेहरू की पूरी जीवनी है तो अगर आप पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


गुलजारी लाल नंदा(27 मई, 1964 से 9 जून 1964)



गुलज़ारी लाल नंदा का जन्म 9 जुलाई 1898 को सियालकोट पाकिस्तान में हुआ था। वह अर्थशास्त्री और श्रमिक संगठन प्रमुख थे।वह दो बार भारत के प्रधानमंत्री बने। सबसे पहले जब पंडित जवाहर लाल नेहरू की मृत्यु हुई, तब उन्होंने प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी ली और 13 दिनों तक अपनी सेवाएं दीं, उसके बाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने लाल बहादुर शास्त्री को नया प्रधान मंत्री चुना ,दूसरी बार जब लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु हुई, तब उन्होंने फिर 13 दिनों तक सेवा की और फिर 13 दिनों के बाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने नए प्रधान मंत्री चुने । उनका निधन 9 जनवरी 1998 को हुआ था।


लाल बहादुर शास्त्री(९ जून, १ ९ ६४ से ११ जनवरी १ ९ ६६)


List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit:- Wikipedia

लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को मुगलसराय में हुआ था।
वह भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे।
मेरे दृष्टिकोण से वह नेता थे, जो वास्तव में गरीबी को दूर करने के लिए काम करते थे, उन्होंने आनंद गुजरात में अमूल सहकारी के नेतृत्व में दुग्ध क्रांति को बढ़ावा दिया और उसकी सराहना की और एक राष्ट्रीय दुग्ध विकास बोर्ड का गठन किया।
उन्हें मैन ऑफ पीस के रूप में जाना जाता था। वह भारत में पैदा हुए एक बहुत ही सरल और प्रभावी व्यक्ति थे।उस समय जब भारत में चारों ओर भुखमरी था, उन्होंने फसलों के उत्पादन में वृद्धि की और भोजन की लागत कम की और उन्होंने एक सप्ताह में एक दिन का उपवास करने का भी सुझाव दिया ताकि खाना कम उपयोग हो क्योंकि अकाल का समय था।

वे सच्चे भारत रत्न थे। 11 जनवरी 1966 को उज्बेकिस्तान के ताशकंद में उनका निधन हो गया।वह महान व्यक्तित्व थे


इंदिरा गांधी(24 जनवरी 1966 से 24 मार्च 1977)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit:-Wikipedia

इंदिरा गांधी भारत के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की बेटी थीं उन्होंने भारत के दूसरे सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।वह भारत की तीसरी प्रधानमंत्री थीं।
वह पहली भारतीय महिला प्रधान मंत्री थीं।
 इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को प्रयागराज में हुआ था। उनका पूरा नाम इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी था। उन्हें 2 बार भारत के प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था पहली कार्य अवधि 11 वर्षों तक चली जिसमें वह 3 बार चुनी गई दूसरी बार जब उसे 4 साल तक काम करने की अवधि के लिए चुना गया था और उसके काम करने की अवधि के दौरान उसे उसके अंगरक्षकों द्वारा 31 October 1984 मार दिया गया था।
 प्रधान मंत्री के रूप में उनके कार्य काल में एक महत्वपूर्ण समयरेखा थी जो आपातकाल थी। भारत में 25 जून 1975 को आपातकाल घोषित किया गया और 21 मार्च 1977 को नाम वापस लिया गया।


मोरारजी देसाई(24 मार्च 1977 - 28 जुलाई 1979)


List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit-: Wikipedia

मोरारजी देसाई का जन्म 29 फरवरी 1896 को वलसाड इंडिया में हुआ था। उन्होंने भारत के चौथे प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। उनकी कार्य अवधि प्रधान मंत्री के रूप में 2 वर्ष और 286 दिनों तक रही। वह भारत रत्न थे, भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार और पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जो निशान-ए-पाकिस्तान था
10 अप्रैल 1995 को उनका निधन हो गया था।


चौधरी चरण सिंह(28 जुलाई, 1979 से 14 जनवरी, 1980)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit:- Wikipedia

चौधरी चरण सिंह ने भारत के 5 वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया उनका जन्म 23 दिसंबर 1902 को हापुड़ में हुआ था।उन्हें किसान के चैंपियन के रूप में भी जाना जाता था। वह एक इतिहासकार थे।
29 मई 1987 को दिल्ली में उनका निधन हो गया था।


इंदिरा गांधी(14 जनवरी 1980 - 31 अक्टूबर 1984)


List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit:- Wikipedia

हम पहले ही इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी के बारे में बात कर चुके हैं जिसमें हमने पहले ही प्रधानमंत्री के रूप में उनकी सभी कार्य अवधि का उल्लेख किया है बस आपको सही समयरेखा दिखाने के लिए, मैं फिर से उसका नाम लिखता हूं क्योंकि 11 साल 59 दिनों की कार्य अवधि के बाद वह फिर से 4 साल के लिए भारत के 3 वें प्रधानमंत्री के रूप में कर रही थी इस बार दिल्ली में उनकी हत्या और हत्या करने से पहले उनकी कार्य अवधि 4 साल 286 थी।
वह दो बार प्रधानमंत्री के रूप में काम कर रही थीं और वह प्रधानमंत्री के रूप में दूसरी बार काम कर रही थीं।


राजीव गांधी(31 अक्टूबर 1984 से 2 दिसंबर 1989 तक)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit:- Wikipedia

राजीव रत्न गांधी इंदिरा गांधी के पुत्र थे और भारत के 6 वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। वह 40 साल की उम्र में भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे। उनका जन्म 20
अगस्त 1955 को मुंबई में हुआ था 21 जून 1991 को श्रीपेरुमबुदुर में उनकी हत्या कर दी गई थी।

विश्वनाथ प्रताप सिंह(12 दिसंबर 1989 से 10 नवंबर 1990)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit-Wikipedia

विश्वनाथ प्रताप सिंह का जन्म प्रयागराज में 25 जून 1931 को हुआ था उन्होंने भारत के 7वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।
विश्वनाथ प्रताप सिंह अपने फैसले के लिए जाने जाते थे उन्होंने प्रधानमंत्री बनने के बाद पिछड़े वर्गों के लिए मंडल आयोग का गठन किया
27 नवंबर 2008 को दिल्ली में उनका निधन हो गया।

चंद्र शेखर सिंह(10 नवंबर, 1990 से 21 जून 1991)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit:- Wikipedia

चंद्र शेखर सिंह ने भारत के 8 वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया उनका जन्म इब्राहिमपट्टी में 1 july 1927 को हुआ था। 8July 2007 को इंद्रप्रस्थ के अपोलो अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई।


पीवी नरसिम्हा राव(21 जून 1991 से 16 मई 1996)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit:- Wikipedia

पामुलपर्ति वेंकट नरसिम्हा राव ने भारत के 9 वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया।वे पेशे से वकील थे और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य थे। उनका जन्म 28 जून 1921 को लखनौती में हुआ था और 23 दिसंबर 2004 को नई दिल्ली में उनका निधन हो गया।


अटल बिहारी वाजपेयी(16 मई, 1996 से 1 जून 1996)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit:- Wikipedia

25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म ,उन्होंने भारत के 10 वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया ।उनके कामकाजी प्रधानमंत्री का रूप में केवल 13 दिनों तक रहे ।
दूसरी बार जब वे प्रधानमंत्री बने, इस बार उनकी कार्य अवधि 1 वर्ष 214 दिनों तक रही और उसके बाद फिर से चुनाव हुए।

जब उन्होंने तीसरी बार भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया, तो इस बार उनकी कार्य अवधि 5 वर्षों तक रही। वे बहुत प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ थे, और भारतीयों के बीच बहुत प्रसिद्ध थे।
2018 को एम्स दिल्ली में उनका निधन हो गया था।वह लंबे समय तक एक प्रकार की बीमारी से पीड़ित थे उसके बाद उनकी मृत्यु हो गई।

H.D. देवेगौड़ा(1 जून, 1996 से 21 अप्रैल 1997)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit-Wikipedia

हरदानाहल्ली डोड्डेगौड़ा देवे गौड़ा एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो 1 जून 1996 से 21 अप्रैल 1997 तक भारत के 11 वें प्रधानमंत्री थे। वह 1994 से कर्नाटक के 14 वें मुख्यमंत्री थे।वह 18 May 1933 (age 87 years), Haradanahalli में पैदा हुआ था ।

वह वर्तमान में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्यसभा के सदस्य है

इंद्र कुमार गुजराल(21 अप्रैल 1997 से 19 मार्च, 1998)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit:- Wikipedia

इंद्र कुमार गुजराल एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने अप्रैल 1997 से मार्च 1998 तक भारत के 12 वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। ब्रिटिश भारत में जन्मे, वे एक छात्र के रूप में राष्ट्रवादी विचारों से प्रभावित थे,
उनका जन्म 4 दिसंबर1919 में झेलम पाकिस्तान में हुआ था। 30 नवंबर 2012 को मेदांता में उनका निधन हो गया।

अटल बिहारी वाजपेयी(कुल कार्यकाल-19 मार्च, 1998 से 22 मई 2004)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit:- Wikipedia

हमने पहले ही ऊपर उल्लेख किया है कि उन्होंने इंद्र कुमार गुजराल के बाद फिर से भारत के 10 वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। लेकिन फिर से मैंने उनके नाम का उल्लेख किया क्योंकि आपको एक सही समय देने के लिए मैंने उनके नाम का उल्लेख किया ताकि आपको भारतीय इतिहास में ठीक से घटित होने वाली सभी चीजों के बारे में पता चले।


अटल बिहारी वाजपेयी(कुल कार्यकाल-19 मार्च, 1998 से 22 मई 2004)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Wikipedia


हमने पहले ही ऊपर उल्लेख किया है कि दूसरी कार्य अवधिके बाद फिर से भारत के 10वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। लेकिन फिर से मैंने उनके नाम का उल्लेख किया क्योंकि आपको एक सही समय देने के लिए मैंने उनके नाम का उल्लेख किया ताकि आपको भारतीय इतिहास में ठीक से घटित होने वाली सभी चीजों के बारे में पता चले।


मनमोहन सिंह(22 मई 2004 से 26 मई 2014 तक)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit-Wikipedia

मनमोहन सिंह का जन्म 26 सितंबर 1932 को गह, पाकिस्तान में हुआ था उन्होंने भारत के 13 वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। वे पेशे से अर्थशास्त्री थे । वह पहले सिख प्रधान मंत्री थे, मनमोहन सिंह जवाहर लाल नेहरू के बाद पूरे पांच साल की कार्य अवधि के बाद फिर से चुने जाने वाले पहले प्रधान मंत्री थे।

नरेंद्र मोदी(2014-वर्तमान)

List of all Prime Ministers of India in Hindi
Image Credit:- Wikipedia

मुझे इस शख्स का परिचय देने का मन नहीं था, मेरा मतलब है कि हर कोई उसके बारे में पहले से ही जानता है कि वह हमेशा मीडिया में है, सोशल मीडिया पर, हर जगह।

तो चलिए पेश करते हैं श्री नरेंद्र मोदी,

नरेंद्र दामोदरदास मोदी एक भारतीय राजनेता हैं जो 2014 के बाद से 14 वें और भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं। वे 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री थे और भारत संसद के सदस्य हैं .
उनका जन्म वडनगर में 17 सितंबर 1960 को हुआ था।
वह भारत के पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं जो सबसे लंबे समय तक सेवा करते हैं।

                                     👇

ध्यान दें:- आप निश्चित रूप से भ्रमित हो गए क्योंकि प्रधानमंत्री की संख्या बहुत थी लेकिन हमने कम क्यों गिना क्योंकि हमने दो बार किसी ऐसे व्यक्ति की गिनती नहीं की जो दो बार प्रधान मंत्री बने।
     
                                     👇

उदाहरण के लिए:-इंदिरा गांधी दो बार भारत की प्रधान मंत्री बनीं, पहली बार 11 साल तक चलीं और दूसरा लगभग 5 साल तक चली लेकिन फिर भी उन्हें भारत का तीसरा प्रधान मंत्री कहा जाता है न का तीसरा या 6 वां प्रधानमंत्री नहीं कहा गया। क्योंकि नंबर तय हो गया है अगर कोई फिर से भारत के प्रधान मंत्री के रूप में चुना जाता है, तो उसने फिर से वह नंबर दिया जिस पर
वह प्रथम चुना गया था।
                                   👇
उदाहरण के लिए:-यदि इंदिरा गांधी को भारत के तीसरे प्रधानमंत्री के रूप में चुना जाता है, तो यदि भविष्य में उन्होंने फिर से चुनाव जीता, तो उन्हें अभी भी तीसरा प्रधानमंत्री कहा जाएगा, संख्या नहीं बदलेगी। और इस प्रधान मंत्री की गिनती में हमने गुलजारी लाल नंदा की गिनती नहीं की क्योंकि उन्होंने कम समय के लिए प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।


तो दोस्तों अब यह अलविदा कहने का समय आ गया है क्योंकि मुझे जाना है ताकि मैं आपके लिए फिर से नई, गहन और उपयोगी पोस्ट लेकर आऊँ।
दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी, अगर आपको यह पसंद आए तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।
तो दोस्तों मुझे जाने की अनुमति दें।
अपना ख्याल रखें और सुरक्षित रहें।




दोस्तों अगर आपको कोई गलती लगे या इस पोस्ट में अपने सवाल जोड़ना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम निश्चित रूप से इस पर काम करेंगे, क्योंकि आपकी थोड़ी सी मदद हमारी साइट पर बड़े बदलाव ला सकती है तो कृपया टिप्पणी करें।और हाँ दोस्तों यह बताना न भूलें कि क्या आपको यह लेख पसंद आया है या नहीं, आप अपने विचार कमेंट बॉक्स में साझा करने के लिए स्वतंत्र है।

List of all Prime Ministers of India in Hindi. G.K of India .

Related Posts

Post a Comment

Become our member